Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisment header

अगर जज्बा हो कुछ करने का तो यकीनन मंजिल मिल ही जाती है। ऐसा ही काम किया है उत्तराखंड के इस लड़के ने

इस लड़के के हुनर और लगन को सलाम पूर्वजों की हर वस्तु को दिला डाली एक नई पहचान

हिमांशु पंत

मंजिल पाने के लिए जज्बा और  लगन होना बेहद  जरुरी है। बिना  जज्बे के मंजिल पाना आसान नही है। दोस्तो ऐसा ही कुछ हुनर दिखाने वाला ये लड़का हिमांशु पंत उत्तराखंड के रानीखेत शहर में एक छोटे से गाँव का रहने वाला है।इसकी उम्र महज 23 साल है।दोस्तो ऐपड बनाने के इसके इस जज्बे ने इसे पूरे उत्तराखंड में एक पहचान दिला दी है। जिन वस्तुओं को हम कबाड़ समझकर फेक देते है,  उसे इस लड़के ने इतना अच्छा आकर दे दिया है, जिसकी हमने कभी कल्पना भी नही की  होगी ।
ऐपड कलाकारी

 हिमांशु पंत का बचपन इन पहाड़ी हरी भरी वादियों के बीच ही बीता है इसलिए इन्हें अपनी प्रकृति से बेहद प्यार है और ये अपने कुमाऊँ में रहकर ही यहाँ की संस्कृति परम्परा को आगे बढ़ाना चाहते है। इनका कहना है कि अपने पूर्वजों की हर एक वस्तुएं इनको बेहद पसंद है और वही ऐपड कला भी  इन्हें  बचपन से ही अपनी और आकर्षित करते आ रही है ।इसलिए इन्होंने अपने पूर्वजो की हर एक वस्तु को सुंदर ऐपड कलाकारी से नया रूप दे दिया । 

हिमांशु पंत तिमला डिग्गी ताड़ीखेत के रहने वाले है  ।इनका कहना है कि - 
मैं पहाड़ से दूर नहीं रह सकता और अपनी इस ऐपड कला के दम पर ना सिर्फ अपने लिए बल्कि दुसरो के लिए भी रोजगार के अवसरपैदा करना चाहता हूँ ।
चीड़ के ठिटो पर दिखाई कलाकारी

 हिमांशु के पास लगभग 60 से 70 साल  पुराने वस्तुओं का कलेक्शन है। इन्होंने पुराने जमाने की लालटेन ,भारी पीतल के पुराने गिलाश, घान, नेवर (बैल के गले की घंटी) कलश, शुफ (दाल, चावल छानने व बिनने वाला ) पुराने जमाने के हुक्के , चीड़ के ठीटे  एवं कुछ अच्छे अच्छे frams बनाये है। जिन्हें लोग काफी मात्रा में पसन्द भी कर रहे है और ये ही नहीं इन्हें खरीदने में लोग अपनी रुचि भी दिखा रहे है ।
कलश कलाकारी देव भूमि उत्तराखंड

दोस्तो इनका facebookinstagram और सभी सोशल मीडिया में devbhoomi_creations नाम से पेज भी है। जिसमे इनकी सुंदर सुंदर चित्रो को आप देख सकते है  और यहाँ से ऑनलाइन ऑर्डर भी लिया जा सकता है ।


Facebook  एवं instagram पेज -devbhoomi_creations 


Post a Comment

0 Comments